Advertisement

Instagram account permanently delete kaise kare | इंस्टाग्राम एकाउंट डिलीट कैसे करे ?

Instagram account permanently delete kaise kare



How to delete instagram account permanently
Instagram account permanently delete





Hello guys






दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है कि इंस्टाग्राम एकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कैसे कर सकते है ? तो दोस्तो अगर आप आज की इस पोस्ट में बताए गए सभी स्टेप्स को सही से follow करते है तो आप भी अपने किसी भी इंस्टाग्राम एकाउंट को डिलीट कर सकते है चाहे वो एकाउंट नया हो या पुराना किसी भी एकाउंट को आप डिलीट कर पाओगे









तो दोस्तो इंस्टाग्राम में आपको कोई भी ऐसा सेटिंग नही मिलता है जिसके मदद से आप अपने इंस्टाग्राम एकाउंट को डिलीट कर पाओ और बाकी के जो social media app है उनमें आपको सेटिंग में ही एकाउंट डिलीट करने का सेटिंग मिल जाता है लेकिन इंस्टाग्राम पर ऐसा कुछ भी नही है इसलिए काफी लोगो को अपने एकाउंट को डिलीट करने में बहुत दिक्कते आती है ।









दोस्तो आपको internet में इस टॉपिक से realted बहुत से tutorial मिल जाएंगे लेकिन मैंने ये देखा है कि कुछ जगहों पर ये तरीका जो आपको बताया गया है वो काम नही कर रहा है कुछ दिक्कत काफी लोगो को आ रही है ।







Instagram account delete steps









तो दोस्तो इंस्टाग्राम एकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को ध्यान से follow करना पड़ेगा जो कि आपको पूरी detail में image के साथ step by step आपको निचे बताया गया है ।






Step 1 : open instagram app and click on profile picture icon





तो दोस्तो सबसे पहले आपको instagram app को open करना है फिर आपको उस एकाउंट में log in करना होगा जिस एकाउंट को आप डिलीट करना चाहते है फिर उसके बाद आपको नीचे दिख रहे अपने प्रोफाइल picture को टच करना है जैसा आपको निचे इमेज में highlight किया गया है ।




Instagram account ko delete kaise kare in 2021





Step 2 : click on three lines






तो दोस्तो प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद ऊपर आपको तीन लाइन दिखेगे तो आपको अब इन लाइन्स पर टच कर देना है 



Delete instagram account permanently




Step 3 : click on settings






तो दोस्तो अब इसके बाद के पेज पर आपको एकदम नीचे एक option मिल जाएगा जो कि होगा सेटिंग्स का तो सिम्पल आपको सेटिंग्स पर टच कर देना है लेकिन अगर आप इन सभी steps को और भी अच्छे तरीके से work करवाना चाहते हो तो जो भी steps मैं आपको बता रहा हु इन सब steps को chrome ब्राउज़र में instagram.com पर जाकर करोगे तो और भी ज्यादा अच्छा होगा नही तो आप app से भी कर सकते हो कोई दिक्कत नही है ।



.
Instagram account ko delete kaise kare in hindi




Step 4 : click on help






तो दोस्तो ये सब करते ही यानी कि सेटिंग्स पर टच करते ही आपको बहुत से सेटिंग मिल जाएंगे आपको थोड़ा सा नीचे आना है तो यहां पर आपको एक option दिखेगा जो कि होगा help का तो अब आपको सिंपल इसी help पर क्लिक कर देना है जैसा आपको नीचे दिख रहा है ।



How to delete instagram account permanently in 2021




Step 5 : click on help center






तो दोस्तो help पर टच करने के बाद आपके सामने कुछ और पेज खुल कर आ जाएगा अब आपको help center का option मिल जाएगा बस आपको इसी पर यानी कि हेल्प center पर टच कर देना है फिर आपको किसी भी ब्राउज़र के साथ continue करना होगा फिर आप सीधे instgram के help center पर पहुच जाएंगे ।



Delete insta id




Step 6 : 'delete your account search in below search box






तो दोस्तो अब आप जैसे ही हेल्प सेंटर पर आ जाओगे तो आपको सबसे ऊपर एक सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा तो आपको सिंपल इस बॉक्स में सर्च करना है 'delete your account' ये वाला कीवर्ड आपको सर्च करना है यानी कि आपको डिलीट योर एकाउंट सर्च करना है सर्च करते ही आपके सामने कई सारे रिजल्ट आ जाएंगे ।



How to delete permanently instagram account






Step 7 : click on first link






तो दोस्तो अब आपके सामने कई सारे सर्च रिजल्ट देखने को मिल जाएंगे तो बस आपको सबसे पहले वाले लिंक पर या ऑप्शन कह सकते हो तो यही पर आपको क्लिक करना है यानी कि आपको सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर ही क्लिक कर देना है जैसा आप नीचे देख रहे हो ।




Delete instagram account in hindi








Step 8 : click on 'delete your account' option







तो गाइस इसके बाद आपके सामने एक हेल्प आर्टिकल खुल जायेगा जहा आपके account को हटाने से मिलती जुलती चीज़े बताई जाएंगी तो यही पर आप देख पाओगे एक ऑप्शन जो कि होगा delete your account जो कि नीला कलर का देखने को मिलता है तो आपको बस इसी पर टच कर देना है फिर आपके एकाउंट के डिलीट करने की प्रॉसेस शुरू हो जाएगी ।



Instagram ke account ko hamesha ke liye delete kaise kare








Step 9 : choose a reason of your account deletion 







तो दोस्तो अब आप एक ऐसे पेज पर आ जाओगे जहा आपको ये बताना है कि आखिर आप अपने एकाउंट को क्यों डिलीट करने चाहते हो तो आपको सिंपल एक बॉक्स टाइप का देखने को मिलेगा अब आप जैसे ही इस बॉक्स पर क्लिक कर देते हो तो आपके सामने कई सारे रीज़न आ जाएंगे तो जिस रीज़न से आप अपना एकाउंट डिलीट करना चाहते है वो आपको यहां से choose करना होगा तो बहुत से रीज़न यहां आपको मिल जायेगा जो आपको सही लगे उसे आपको choose कर लेना है ।





Instagram account delete kare







Step 10 : Enter Your Password Again







तो दोस्तो ये सब कर लेने के बाद आपसे आपके एकाउंट का पासवर्ड पूछा जाएगा तो सिंपल आपको नीचे वाले बॉक्स में अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड डाल देना है अगर आपको याद नही है तो फॉरगेट कर लीजिए उसके बाद आपको इस बॉक्स में डाल देना है ।





Delete instagram account







Step 11 : click on delete







तो दोस्तो ये सब कर लेने के बाद आपको delete your username पर आपको टच कर देना है फिर आपके एकाउंट का deletion request submit हो जाएगा ।




How to delete instagram account permanently








Important thing you must have know







लेकिन दोस्तो यहां पर कुछ चीज़ें है जो आपको जानना बहुत जरूरी है जब आप ये सब प्रॉसेस कर लेते हो जो आपको ऊपर बताया गया है तो आपका एकाउंट तुरंत डिलीट नही होता है आपका एकाउंट 30 दिन के बाद ही इंस्टाग्राम से पूरी तरह से डिलीट करता है  और आपको बता भी दिया जाता है कि आखिर आपका एकाउंट हमेशा के लिए किस तरीख को हटा देगा डेट आपको वहां पर मिल जाता है 





Don't login in time period






तो दोस्तो अगर आपको एक चीज़ और ध्यान देना है कि आपको जो टाइम बताया गया है कि आपका एकाउंट किस तारीख को डिलीट होगा तो अगर आप इस तारीख से पहले अपने एकाउंट में लॉगिन कर देते है तो आपका एकाउंट deletion cancel हो जाएगा यानी कि अगर आप अपने एकाउंट को डिलीट नही करना चाहते है तो सिर्फ आपको लॉगिन कर देना है तो आपका एकाउंट डिलीट नही होगा ।










Thanks for watching guys love u all bye bye tale care ...............................















close