Advertisement

How much money youtube payed for 1000 views


Hello guys

दोस्तो बहुत सारे लोगो के मन मे यह चीज़ रहती है कि आखिर एक यूटूबर को यूट्यूब 1000 व्यूज पर कितना पैसा देता है या 1 सब्सक्राइबर के कितने पैसा देता है ? तो इस तरह कर सारे doubts आज मैं clear करने वाला हु ।

 सबसे पहेल एक बात बता दु की यूट्यूब ना ही आपको सब्सक्राइबर के पैसे देता है और ना ही व्यूज के यूट्यूब आपको सिर्फ advertisment का पैसा देता है। अब ये advertisement क्या है ?

आप यूट्यूब के बहुत से वीडियो में कुछ स्टार्टिंग में ad देखते होंगे तो यूट्यूब सिर्फ आपको इसी ad का पैसा देता है और ये सब भी बहुत सारे point पर निर्भर होता है ।

1.video topic or channel niche

यूट्यूब पर पैसा टॉपिक के ऊपर सबसे ज्यादा निर्भर होता है अगर आपका वीडियो और चैनल टॉपिक technology के ऊपर है तो सभी और टॉपिक वाले से ज्यादा पैसा आपको ही मिलेगा यानी कि सबसे ज्यादा पैसे यूट्यूब tech वाले टॉपिक को  ही देता है । tech चैनल पर आपको कॉमेडी , व्लोग , जैसे टॉपिक के दोगुना से भी ज्यादा पैसा मिलेगा

2.country

अब अगर आपका वीडियो कह बाहर देसो में ज्यादा देखा जाता है तो आपके पैसे काफी ज्यादा मिलेगा अगर आपके वीडियो us जैसे देशों में चलेगा तो आपको भारत के मुकाबले कभी ज्यादा पैसे मिलेगा ।

3.depend on cpc

Cpc का फुल फॉर्म है cost per click यानी कि आपके ad पर अगर एक click होता है तो आपको कितना पैसा मिलेगा ये cpc पर निर्भर रहता है और cpc ad और country पर निर्भर रहता है अगर आपके चैनल टेक का है तो ad महेंगे आएंगे और अगर आपका वीडियो बाहर देश मे देखा जाए तो सोने पर सुहागा डबल पैसा आपको मिलेगा ।

4. Depent on month

अगर बात करे कि आखिर युट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है तो अगर average के बात करे तो लगभग tech वालो को 4 से 5 हजार व्यूज के 1 डॉलर देता है और ये भी महीने पर निर्भर रहता है अगर जिसे किसी महीन में कोई festival है है तो उस महीने में पैसे ज्यादा मिलते है क्योंकि जैसे अभी दीपावली आ रही है तो केडबरी का ad आपको ज्यादा देखने को मिलता है यानी कि ये कंपनी youtube को ज्यादा पैसे देगी ad दिखाने का तो जाहिर सी बात है कि युट्यूब हमे भी ज्यादा पैसा देगा और जिस महीने में यूट्यूब को कम मिलेगा गया हमे भी कम देगा ।

5. Depend on your video duration

अगर आपको यूट्यूब वीडियो 8min + का है तो उस वीडियो पर आप जितना चाहे उतना ad अपने हिसाब से लगा सकते है लेकिन अगर 8min से कम है तो सिर्फ 3 से 4 ad मुश्किल से आती है यानी कि अगर आपका वीडियो 8 min से बड़ा हौ तो आपको उस वीडियो से ज्यादा पैसा मिलेगा।

-------------------------------------------------------------------

तो दोस्तो कुछ इसी तरह से एक यूटूबर कि कमाई होती है ।


close